हिमाचल प्रदेश में पेंटब्रश स्विफ्ट नामक दुर्लभ तितली देखीं गईं

0 Comments

हिमाचल प्रदेश, भारतीय उपमहाद्वीप के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण भाग है, जो अपनी सुंदरता, संस्कृति और जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध है। इस समृद्ध विविधता में हाल ही में एक अद्वितीय और दुर्लभ जीव की खोज की गई है – पेंटब्रश स्विफ्ट तितली।

यह तितली पहली बार हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में दर्शानी गई। तितली प्रेमियों और वानस्पतिक विज्ञानियों के लिए यह एक अनूठी और अद्वितीय प्रजाति है, जिसे इस क्षेत्र में पहली बार देखा गया है।

पेंटब्रश स्विफ्ट की खोज संरक्षणवादियों और प्राकृतिक विज्ञानियों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह इस बात का प्रमाण है कि हमारी विविधता अभी भी अनवेषणीय है।

यह तितली हिमाचल प्रदेश के संरक्षित क्षेत्रों और जीव जंतु उद्यानों में अब एक विशेष स्थान पाने की आशा में है, जिससे इसकी संरक्षण और संवर्धन में मदद मिल सके।

2022 में भट्टियाट वन रेंज में एक विशेष परियोजना ‘जंगली भट्टियाट परियोजना’ के अंतर्गत वन्यजीवन का सर्वेक्षण किया जा रहा था। इस सर्वेक्षण के दौरान, वैज्ञानिकों ने एक अद्वितीय और अद्वितीय प्रजाति की खोज की, जिसे ‘पेंटब्रश स्विफ्ट’ या वानिज्यिक नाम से ‘बाओरिस फ़ारी’ कहा जाता है।

हेस्परिडे परिवार से संबंधित इस प्रजाति की खासियत इसकी विशेष रंगीन पंखों में है। इसके पंख विशेष प्रकार के रंगों में चमकते हैं, जो इसे अन्य तितलियों से अलग बनाते हैं।

यह खोज वन्यजीवन विज्ञान और जीव विविधता के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान के रूप में मानी जा रही है, क्योंकि यह हमें हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में अदृश्य जीवन की और अधिक जानकारी प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.