संकटग्रस्त लेबनान के लिए यूरोपीय संघ की वित्तीय सहायता

0 Comments

यूरोपीय संघ के प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन के नेतृत्व में यूरोपीय संघ ने लेबनान को 1 अरब डॉलर की सहायता देने का वादा किया है। 2 मई, 2024 को उनकी लेबनान यात्रा के दौरान घोषित, इस प्रतिबद्धता का उद्देश्य 2019 के अंत से गहरे आर्थिक संकट से जूझ रहे देश की सामाजिक-आर्थिक स्थिरता को मजबूत करना है। 2027 तक उपलब्ध धनराशि, शिक्षा जैसी बुनियादी सेवाओं को बढ़ाने के लिए नामित की गई है, साथ ही स्वास्थ्य और आवश्यक सुधारों के माध्यम से आर्थिक गति को बढ़ाने का उद्देश्य भी है।

यह वित्तीय सहायता बड़ी संख्या में शरणार्थियों की मेजबानी करने और बढ़े हुए अनियमित प्रवासन के प्रबंधन की लेबनान की दोहरी चुनौतियों के जवाब में आती है।

लेबनान वर्तमान में लगभग दो मिलियन सीरियाई शरणार्थियों का घर है, जो वैश्विक स्तर पर प्रति व्यक्ति सबसे अधिक है, चल रहे क्षेत्रीय संघर्षों के बीच लगभग 785,000 संयुक्त राष्ट्र के साथ पंजीकृत हैं। यूरोपीय संघ के आवंटन में अवैध प्रवास के मुद्दों से निपटना और सीमा सुरक्षा को बढ़ाना भी शामिल है, लेबनान की अपने क्षेत्रीय जल की निगरानी करने की क्षमता पर चिंताओं के बीच, इज़राइल-हमास संघर्ष के कारण क्षेत्रीय स्थिरता पर असर पड़ रहा है।

इससे पहले, यूरोपीय संघ ने क्षेत्रीय शरणार्थी संकट में चल रही यूरोपीय भागीदारी को रेखांकित करते हुए, विस्थापित व्यक्तियों को समायोजित करने में लेबनान की सहायता के लिए 2.6 बिलियन यूरो का निवेश किया था। वॉन डेर लेयेन ने प्रवासी तस्करी से निपटने और यूरोप में कानूनी प्रवासन मार्गों को बनाए रखने में लेबनान के सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।

इसके अतिरिक्त, इस यात्रा में साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस क्रिस्टोडौलाइड्स की भागीदारी देखी गई, जिसमें लेबनान से साइप्रस जैसे निकटवर्ती यूरोपीय संघ क्षेत्रों में प्रवासी नावों के प्रस्थान पर क्षेत्रीय चिंताओं पर प्रकाश डाला गया। यह विकास लेबनान को उसकी गंभीर सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों के माध्यम से समर्थन करते हुए प्रवासन संकट के प्रबंधन के लिए एक समन्वित प्रयास को रेखांकित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.