अमेरिकी राष्ट्रपति ने क्रिप्टोकरेंसी पर एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए

0 Comments

इस कार्यकारी आदेश ने अमेरिकी संघीय एजेंसियों से क्रिप्टोकरेंसी के जोखिमों और लाभों की जांच करने का आह्वान किया है। इस आदेश में डिजिटल संपत्ति के विनियमन और निगरानी के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण की आवश्यकता का भी उल्लेख किया गया है।

इस कार्यकारी आदेश में घोषित छह प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित हैं:

   1 उपभोक्ता संरक्षण

   2 वित्तीय स्थिरता

   3 अवैध गतिविधि

   4 प्रतिस्पर्धा

   5 वित्तीय समावेशन

   6 जिम्मेदार नवाचार

उपभोक्ताओं की सुरक्षा

कई क्रिप्टो घोटालों, साइबर हमलों आदि के मद्देनजर कार्यकारी आदेश ने उपभोक्ताओं की सुरक्षा पर बहुत जोर दिया है। क्रिप्टो स्कैमर द्वारा कई निवेशकों का शोषण किया जा रहा है। इस प्रकार, डिजिटल परिसंपत्तियों द्वारा उत्पन्न किसी भी प्रणालीगत वित्तीय जोखिम के खिलाफ पर्याप्त निगरानी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

अवैध गतिविधियां

क्रिप्टो स्पेस में अवैध गतिविधियों से प्रभावी ढंग से निपटना कार्यकारी आदेश में एक अन्य प्रमुख फोकस क्षेत्र है। राष्ट्रपति जो बाईडेन ने अवैध वित्तीय गतिविधियों और क्रिप्टोकरेंसी द्वारा उत्पन्न राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों को रोकने के लिए संघीय एजेंसियों से समन्वित कार्रवाई का आह्वान किया है। राष्ट्रपति ने क्रिप्टो क्षेत्र में अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सहयोग का भी आग्रह किया है।

इस कार्यकारी आदेश में पर्यावरण पर क्रिप्टोकरेंसी के नकारात्मक प्रभावों का भी उल्लेख किया गया है। क्रिप्टोकरेंसी को माइन करने के लिए भारी ऊर्जा की आवश्यकता होती है और इससे जीवाश्म ईंधन का उपयोग बढ़ेगा, जिससे जलवायु परिवर्तन में योगदान होगा। साथ ही, क्रिप्टो खनन और उपयोग की प्रक्रिया में बड़ी मात्रा में ई-कचरा उत्पन्न होगा। इस प्रकार, किसी भी नवाचार को इन प्रभावों पर विचार करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.