दिल्ली में शुरू हुआ ‘साहित्योत्सव’

0 Comments

साहित्य अकादमी का साहित्य उत्सव जिसे ‘साहित्योत्सव’ के नाम से जाना जाता है, भारत का सबसे समावेशी साहित्य उत्सव है। यह 10 से 15 मार्च 2022 तक नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है।

  यह त्योहार भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है। इसके इवेंट्स स्वतंत्रता या स्वतंत्रता आंदोलन पर आधारित हैं।इस महोत्सव की शुरुआत संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल द्वारा अकादमी प्रदर्शनी के उद्घाटन के साथ हुई।

    इस प्रदर्शनी में अकादमी की उपलब्धियों के साथ-साथ पिछले वर्ष की महत्वपूर्ण घटनाओं पर प्रकाश डाला जाएगा।

    अकादेमी द्वारा मान्यता प्राप्त 24 भारतीय भाषाओं का प्रतिनिधित्व 26 युवा लेखक करेंगे जो ‘द राइज ऑफ यंग इंडिया’ कार्यक्रम में भाग लेंगे।

    ‘भारतीय भाषाओं में प्रकाशन पर पैनल चर्चा’ में कई भारतीय भाषाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रसिद्ध प्रकाशक और लेखक शामिल होंगे।

    इस महोत्सव के सभी दिनों में अकादमी की पुस्तक प्रदर्शनी भी लगेगी।24 पुरस्कार विजेताओं को प्रतिष्ठित साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।सभी 24 पुरस्कार विजेता रवीन्द्र भवन लॉन में “राइटर्स मीट” के लिए एकत्रित होंगे, ताकि वे अपने पुरस्कार विजेता कार्यों को लिखने के लिए उपयोग की जाने वाली रचनात्मक प्रक्रिया पर चर्चा कर सकें।अकादमी सभागार “भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन पर साहित्य के प्रभाव” पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी की मेजबानी करेगा। “पूर्वोत्तारी: नॉर्थ ईस्टर्न एंड नॉर्दर्न राइटर्स मीट” होगी। उसी दिन, “साहित्य और महिला सशक्तिकरण” पर एक संगोष्ठी भी आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.