World Intellectual Property Indicators 2022

0 Comments

Current Update :

विश्व बौद्धिक संपदा संकेतक (डब्ल्यूआईपीआई) एक आधिकारिक रिपोर्ट है जो पेटेंट, उपयोगिता मॉडल, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन, सूक्ष्मजीव, पौधों की विविधता संरक्षण, भौगोलिक संकेत और रचनात्मक अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों में गतिविधियों का अवलोकन प्रदान करती है। यह हर साल डब्ल्यूआईपीओ द्वारा जारी किया जाता है। WIPI 2022 ने दुनिया भर के लगभग 150 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय बौद्धिक संपदा कार्यालयों से डेटा संकलित किया।

WIPO क्या हैं :

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के 15 विशेष शटर में से एक है। नोट्स 1967 कन्वेंशन के अनुसार विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की स्थापना, डब्ल्यूआईपीओ को देशों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ सहयोग करके दुनिया भर में पहचान संपत्ति (आईपी) को बढ़ावा देना और उसका संरक्षण करने के लिए बनाया गया था। 26 अप्रैल 1970 को कन्वेंशन के लागू होने पर इसका संचालन शुरू हो गया। वर्तमान में सिंगापुर के हैंडर टैंग, सिंगापुर के बौद्धिक संपदा कार्यालय के पूर्व प्रमुख, जिन्होंने 1 अक्टूबर 2020 को अपना कार्यकाल शुरू किया था।

जिनेवा, स्विट्जरलैंड में मुख्यालय, डब्ल्यूआईपीओ के अल्जीयर्स (अल्जीरिया) सहित दुनिया भर में “बाहरी कार्यालय” हैं बीजिंग (चीन), टोक्यो (जापान) अबुजा (नाइजीरिया); मास्को, रूस); और सिंगापुर (सिंगापुर)। अधिकांश संयुक्त राष्ट्र संगठनों के विपरीत, डब्ल्यूआईपीओ सदस्य राज्य के मूल्यांकन या स्वैच्छिक योगदान पर बहुत अधिक निरंतर नहीं करता है; इसका 95 प्रतिशत बजट इसकी वैश्विक सेवाओं से संबंधित सब्सक्राइबर के रूप में आता है।

WIPO के सदस्य :

जिसमें संयुक्त राष्ट्र के 190 सदस्य देश और कुक द्वीप, होली और न्यू शामिल हैं; स्थिर पर्यवेक्षक का स्तर प्राप्त होता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त देश केवल गैर-सदस्य हैं, माइक्रोनेशिया, पलाऊ और दक्षिण सूडान के संघीय राज्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.