India Asean Summit 2022

0 Comments

Current Update :

Association of Southeast Asian Nations (ASEAN) 8 अगस्त, 1967 को बैंकॉक, थाईलैंड में स्थापित एक क्षेत्रीय ब्लॉक है। इसके सदस्य राज्य ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम हैं। पूर्वी तिमोर को इस क्षेत्रीय समूह के नए सदस्य के रूप में जोड़ा गया।  भारत-आसियान शिखर सम्मेलन 2022 कंबोडिया के नोम पेन्ह में आयोजित किया जा रहा है।

आसियान क्या हैं :

ऑफ़ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस, लघु:एशियाई :- दस दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों का समूह है, जो आपस में आर्थिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देते हैं और क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए भी काम करते हैं। इसका मुख्यालय जकार्ता में इंडोनेशिया की राजधानी है। एशियाई की स्थापना 8 अगस्त, 1967 को थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में की गई थी। इसके अन्य सदस्य थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस और सिंगापुर थे। ब्रुनेई इस संगठन में 1844 में शामिल हुआ और 1995 में वियतनाम। कुछ बाद में 1997मेंलाओस और बर्मा इसके सदस्य बने। 1976 में एशियाई की पहली बैठक में बंधुत्व और सहयोग की संधि पर हस्ताक्षर किए गए। 1994 में एशियाई एशियाई क्षेत्रीय फोटोग्राफी की स्थापना की गई, जिसका सुरक्षा उद्देश्य को बढ़ावा देना था। अमेरिका, रूस, भारत, चीन, जापान और उत्तरी कोरिया सहित एक रेकॉर्ड के 23 सदस्य हैं।

आसियान का महत्व :

आसियान-भारत संबंध अब व्यापक रणनीतिक साझेदारी (सीएसपी) स्तर तक उन्नत हो गया है।

  • 19 वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में, आसियान एवं भारत ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के लिए मौजूदा सामरिक साझेदारी के उन्नयन की घोषणा करते हुए एक संयुक्त वक्तव्य को अपनाया।
  • दोनों पक्षों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता, समुद्री रक्षा एवं सुरक्षा, नौवहन की स्वतंत्रता  तथा  ऊपरी उड़ान (ओवरफ्लाइट) को बनाए रखने एवं प्रोत्साहित करने के महत्व की पुष्टि की।
  • एक दशक पूर्व, 2012 के स्मारकीय शिखर सम्मेलन ने भारत एवं आसियान के मध्य सामरिक साझेदारी (एसपी) का समर्थन किया था।
  • दस वर्ष पश्चात, इस संबंध को अब सीएसपी में उन्नत कर दिया गया है। आसियान ने विगत वर्ष चीन एवं ऑस्ट्रेलिया के साथ सीएसपी पर हस्ताक्षर किए।
  • आसियान  तथा भारत ने एक संयुक्त वक्तव्य जारी किया जिसमें सीएसपी की पेशकश पर प्रकाश डाला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.