G20-2022 सम्मलेन इंडोनेशिया के बाली में 15 नवम्बर से प्रारम्भ हुआ

0 Comments

Current Update:

17वां G20 लीडर्स समिट इंडोनेशिया के बाली में आयोजित किया जा रहा है. इस समिट में G20 के शीर्ष लीडर भाग ले रहे है. यह समिट 15-16 नवंबर को इंडोनेशिया की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है। इंडोनेशिया की अध्यक्षता में जारी G20 की बैठकों के तहत, इंडोनेशियाई रिसॉर्ट द्वीप बाली में आयोजित G20 स्वास्थ्य और वित्त मंत्रियों की बैठक में अगली महामारी से निपटने के लिए अरबों डॉलर का फंड लॉन्च किया है।

जी20 शिखर सम्मेलन का 17वां संस्करण ‘एक साथ उबरें, मजबूत बनें’ की थीम के तहत वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों पर व्यापक रूप से ध्यान केंद्रित करेगा। G20 शिखर सम्मेलन के एजेंडे के हिस्से के रूप में खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन पर तीन कार्य सत्र आयोजित किए जाएंगे।

G-20 समूह क्या है :

बीस वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक के गवर्नर्स का समूह हैं जो कि विश्व की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के वित्त मंत्रीयों और केंद्रीय बैंक के गवर्नर्स का एक संगठन है, जिसमें 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं। जिसका प्रतिनिधित्व यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष और यूरोपीय केंद्रीय बैंक द्वारा किया है। 

सदस्य :

2017 तक समूह के 20 सदस्य हैं: अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका। स्पेन एक स्थायी अतिथि है जो, हर वर्ष आमंत्रित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.