हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा ‘नारी को नमन’ योजना का लांच किया गया

0 Comments

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य की महिलाओं के लिए “नारी को नमन” योजना शुरू की |

  • यह योजना राज्य विधानसभा चुनाव से पहले की गई घोषणा के अनुरूप शुरू की गई है।
  • हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य सरकार की बसों में महिलाओं को टिकट की कीमतों में 50% की छूट देने की घोषणा की है।
  • इस तरह अब महिलाओं के लिए बस टिकट आधी कीमत पर मिलेगा।

सरकार का खर्च

इस योजना के तहत, हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य में महिलाओं को टिकट की कीमतों पर 50% छूट प्रदान करने के लिए सालाना 60 करोड़ रुपये खर्च करेगी। एक अनुमान के मुताबिक HRTC की बसों में रोजाना 1.25 लाख महिलाएं सफर करती हैं।

महिलाओ हेतु किरायो में कमी

महिलाओं को टिकट में महिलाओं को रियायत देने के अलावा, सरकार ने HRTC बसों में न्यूनतम किराए को 7 रुपये से घटाकर 5 रुपये करने की भी घोषणा की। इसके अलावा, HRTC की ‘राइड विद प्राइड’ टैक्सियों में महिला ड्राइवरों के 25 पद भरे जाएंगे। HRTC में मोटर मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन आदि के 265 पदों पर भी भर्ती की जाएगी।

हिमाचल सड़क परिवहन निगम (HRTC)

हिमाचल प्रदेश में राज्य के स्वामित्व वाली सड़क परिवहन निगम है। यह राज्य और आसपास के शहरों और उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान और जम्मू और कश्मीर राज्यों के लिए बस सेवा प्रदान करता है। HRTC भारत में पहले RTC में से एक है जो सभी प्रकार की बसों में टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग प्रदान करता है। इसकी स्थापना 1958 में हिमाचल प्रदेश सरकार, पंजाब सरकार और रेलवे द्वारा “मंडी-कुल्लू सड़क परिवहन निगम” के रूप में की गई थी। इसकी स्थापना पंजाब और हिमाचल प्रदेश में संचालित करने के लिए की गई थी। 2 अक्टूबर 1974 को इस निगम का हिमाचल सरकार में विलय कर दिया गया। और इसका नाम बदलकर हिमाचल सड़क परिवहन निगम कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.