SII ने सर्वाइकल कैंसर के लिए विकसित किया टीका

0 Comments

भारत में सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के द्वारा विकसित किए गए टीके को केंद्रीय औषधि प्राधिकरण के विशेषज्ञों की एक टीम ने बाजार विपणन मंजूरी प्रदान करने की 15 जून 2022 को सिफारिश की.डीजीसीआई (DGCI) की विशेषज्ञ समिति ने सीरम संस्थान (SII) के स्वदेशी रूप से विकसित क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पेपिलोमावायरस वैक्सीन की सिफारिश 9 साल से 26 साल से अधिक उम्र के सर्वाइकल कैंसर के रोगियों (पुरुष एवं महिला दोनों) के लिए की.

इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने आवेदन में दावा किया है कि क्यूएचपीवी टीका सेरवावैक ने मजबूत एंटीबॉडी प्रतिक्रिया दिखाई है. बता दें सभी एचपीवी वायरस पर एंटीबॉडी रिस्पांस बेसलाइन से 1000 गुना ज्यादा देखा गया है. आवेदन में सीरम इंस्टिट्यूट के निदेशक (सरकार एवं नियामक मामले) प्रकाश कुमार सिंह ने कहा कि प्रत्येक साल लाखों महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के साथ-साथ कुछ अन्य कैंसर का पता चलता है और मृत्यु अनुपात भी बहुत अधिक है.

भारत में सर्वाइकल कैंसर 15 वर्ष से 44 वर्ष की आयु की महिलाओं में दूसरा सबसे अधिक बार होने वाला कैंसर है. यदि देखा जाए तो विश्व स्तर पर सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में चौथा सबसे अधिक बार होने वाला कैंसर है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, भारतीय महिलाओं में यह दूसरा सबसे अधिक बार होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.