रूस देगा बेलारूस को इस्कंदर-एम मिसाइल प्रणाली

0 Comments

रूस ने बेलारूस को “इस्कंदर-एम मिसाइल सिस्टम” स्थानांतरित करने की घोषणा की है। यह मिसाइल प्रणाली अपने परमाणु और पारंपरिक संस्करणों में बैलिस्टिक या क्रूज मिसाइलों का उपयोग कर सकती है।

इस्कंदर-एम मिसाइल प्रणाली

इस्कंदर-एम मिसाइल प्रणाली को नाटो द्वारा “SS -26 स्टोन” के रूप में कोडनेम दिया गया है। रूस इस्कंदर-एम शब्द का प्रयोग ट्रांसपोर्टर-इरेक्टर लॉन्च सिस्टम के साथ-साथ उसके द्वारा दागी गई कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (SRBM) को परिभाषित करने के लिए करता है। इस प्रणाली का उपयोग जमीन से प्रक्षेपित क्रूज मिसाइलों (GLCMs) जैसे SSC-7 और SSC-8 को फायर करने के लिए किया जा सकता है। इस प्रणाली का उपयोग विशेष रूप से रूसी सेना द्वारा किया गया है। इसे पहली बार 1996 में सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था।

मिसाइल की रेंज और क्षमता

इस्कंदर-एम मिसाइल की मारक क्षमता 500 किमी है। यह 700 किलो तक का पेलोड ले जाने में सक्षम है। यह पारंपरिक और साथ ही परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। पारंपरिक हथियार बंकर-बस्टर युद्ध सामग्री, क्लस्टर बम और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स (ईएमपी) वारहेड से लैस हो सकते हैं।

मिसाइल को कब शामिल किया गया था?

इस्कंदर प्रणाली को 2006 में रूस द्वारा शामिल किया गया था। इसे 1980 के दशक के अंत में “ओका” SRBM या OTR-23 को इंटरमीडिएट न्यूक्लियर फोर्सेस ट्रीटी के अनुसार प्रतिबंधित किए जाने के बाद विकसित किया गया था। रूस ने यह घोषणा तब की, जब जर्मनी में G-7 फोरम की बैठक हुई। रूस ने यूक्रेन को उनके समर्थन के खिलाफ पश्चिम को चेतावनी के रूप में यह कदम उठाया। इस प्रणाली का इस्तेमाल रूस द्वारा यूरोप के खिलाफ अतीत में किया गया है। 2012 में, रूस ने घोषणा की कि इस प्रणाली का उपयोग यूरोप की मिसाइल सुरक्षा को लक्षित करने के लिए किया जा सकता है। इसे कलिनिनग्राद रूसी एक्सक्लेव में पहले ही तैनात किया जा चुका है। वहां से, इसका उपयोग पोलैंड, स्वीडन और बाल्टिक राज्यों में नाटो बलों को लक्षित करने के लिए किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.