भारत और यूके ने राष्ट्रमंडल राजनयिक अकादमी कार्यक्रम शुरू किया

0 Comments

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और यूके के उनके समकक्ष लिज़ ट्रस ने संयुक्त “भारत-यूके राष्ट्रमंडल राजनयिक अकादमी कार्यक्रम” शुरू करने की योजना की घोषणा की है।

रवांडा में उनकी बैठक के बाद इस योजना की घोषणा की गई थी।

दोनों देशों के युवा और महत्वाकांक्षी राजनयिकों को प्रशिक्षित करने के लिए भारत-यूके राष्ट्रमंडल राजनयिक अकादमी कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

क्यों की गई इस कार्यक्रम की घोषणा?

नए राष्ट्रमंडल राजनयिक अकादमी कार्यक्रम की घोषणा की गई, क्योंकि तेजी से भू-राजनीतिक दुनिया में, देशों को लोकतंत्र और संप्रभुता के राष्ट्रमंडल मूल्यों को चैंपियन बनाने की जरूरत है। नया राष्ट्रमंडल राजनयिक अकादमी कार्यक्रम युवा राजनयिकों को विशेषज्ञता और प्रशिक्षण से लैस करेगा जिसकी उन्हें वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्यकता है। नेताओं ने हाल ही में किगाली में राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक (Commonwealth Heads of Government Meeting – CHOGM) में मुलाकात की। इस बैठक के दौरान उन्होंने “मजबूत और पुनर्जीवित राष्ट्रमंडल परिवार” के महत्व को उजागर करने और सभी सदस्यों के लिए लाभ पहुंचाने के लिए एक संयुक्त बयान जारी किया। उन्होंने नई दिल्ली में भारत-यूके राष्ट्रमंडल राजनयिक अकादमी कार्यक्रम की मेजबानी करने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.