प्रधानमंत्री ने वाणिज्य भवन और निर्यात पोर्टल का उद्घाटन किया

0 Comments

वाणिज्य भवन का उद्घाटन करते हुए, उन्होंने उद्योग और निर्यातकों को अपने लिए दीर्घकालिक निर्यात लक्ष्य निर्धारित करने के साथ-साथ उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सरकार को सुझाव देने के लिए कहा।

वैश्विक निर्यात में भारत

वित्तीय वर्ष 2020-21 में, भारत का निर्यात 670 बिलियन अमरीकी डालर था। 2021-22 में, 400 बिलियन अमरीकी डालर के लक्ष्य के विपरीत, भारत का व्यापारिक निर्यात 418 बिलियन अमरीकी डालर को पार कर गया।

नए क्षेत्रों से निर्यात बढ़ रहा है। आकांक्षी जिलों से भी निर्यात बढ़ा है। कपास और हथकरघा उत्पादों के निर्यात में 55 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कई घरेलू उत्पादों को पहली बार नए देशों में निर्यात किया जा रहा है। लंदन के लिए नागालैंड की राजा मिर्च,दुबई के लिए असम के ताजा बर्मी अंगूर, छत्तीसगढ़ से फ्रांस के लिए आदिवासी महुआ उत्पाद, कारगिल की खुमानी का दुबई को निर्यात।

निर्यात पोर्टल

इस अवसर पर, प्रधानमंत्री मोदी ने निर्यात पोर्टल का भी शुभारंभ किया। इस पोर्टल को हितधारकों के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया गया है, जहां उन्हें भारत के विदेशी व्यापार से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त होगी। यह सभी हितधारकों को रीयल टाइम डेटा प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.