रक्षा सहयोग पर भारत-इजरायल ने विजन स्टेटमेंट पर हस्ताक्षर किये

0 Comments

भारत और इज़रायल ने दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे रक्षा सहयोग को और गहरा करने के उद्देश्य से एक ‘विजन स्टेटमेंट’ पर हस्ताक्षर किए हैं। इस बयान पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ के बीच हुई बैठक में हस्ताक्षर किए गए।इज़रायल के रक्षा मंत्री ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग में और निवेश करने की आवश्यकता पर बल दिया

इज़रायल एक तकनीकी महाशक्ति है जबकि भारत एक औद्योगिक महाशक्ति है, इस प्रकार, दोनों देशों के बीच सहयोग व्यक्तिगत क्षमताओं के विस्तार में मदद करेगा। भारत और इज़रायल समान चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिसमें आतंकवाद और सीमा सुरक्षा से लड़ना शामिल है। इसलिए, दोनों देश मिलकर काम करके अपनी क्षमताओं को बढ़ाने और दोनों देशों के आर्थिक और सुरक्षा हितों को सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे। भविष्य की रक्षा प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए दोनों मंत्रियों के बीच एक आशय पत्र का भी आदान-प्रदान किया गया।

अक्टूबर 2021 में, इजरायल और भारत ने रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए नए सहयोग क्षेत्रों की पहचान करने के लिए 10 साल का रोडमैप तैयार करने के उद्देश्य से एक टास्क फोर्स बनाने पर सहमति व्यक्त की थी। 27 अक्टूबर 2021 को तेल अवीव, इज़रायल में आयोजित द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पर भारत-इज़रायल संयुक्त कार्य समूह (JWG) की 15वीं बैठक में इस पर सहमति बनी थी। यहJWG दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं का मार्गदर्शन और समीक्षा करने वाली शीर्ष संस्था है। इसके अलावा, संसाधनों के कुशल उपयोग, प्रभावी प्रौद्योगिकी प्रवाह और विभिन्न औद्योगिक क्षमताओं को साझा करने के लिए रक्षा उद्योग सहयोग पर एक उप कार्य समूह का गठन किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.