छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022

0 Comments

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का शुभारंभ किया गया है। यह योजना राजधानी रायपुर के बीटीआई ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन में आरंभ की गई। इस योजना के माध्यम से सुरक्षित मातृत्व के लिए 5 हितग्राही को को ₹5000 के चेक प्रदान किए गए। Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana के अंतर्गत द्वितीय पुत्री के जन्म होने पर महिला हितग्राही को एकमुश्त ₹5000 की सहायता प्रदान की जाती है। इस राशि से बच्चियों के लालन पोषण और शिक्षा में मदद प्राप्त होगी। इस योजना के माध्यम से बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच में सुधार आएगी। इसके अलावा बेटियों के स्वास्थ्य एवं शिक्षा में भी सुधार आएगा। यह योजना बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने में भी कारगर साबित होगी। इस योजना के माध्यम से बेटियां सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनेंगी।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच दूर करना है। इस योजना के माध्यम से द्वितीय बेटी के जन्म पर बेटी की माता को ₹5000 की राशि प्रदान की जाएगी। जिसके माध्यम से बेटी के पालन पोषण एवं शिक्षा में मदद प्राप्त होगी। यह योजना बेटियों के भविष्य को सुधारने में कारगर साबित होगी। इस योजना के माध्यम से बेटियां सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनेंगी। इसके अलावा यह योजना भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने में भी मदद करेगी। इस योजना के माध्यम से प्राप्त हुई आर्थिक सहायता से बेटी के जन्म के समय बेटी के स्वास्थ्य देखभाल एवं माता के स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च किया जा सकता है।

प्रश्नोत्तर:-

प्रश्न- 7 मार्च‚ 2022 को छत्तीसगढ़ में शुरू की गई कौशल्या मातृत्व योजना के तहत राज्य सरकार द्वितीय पुत्री के जन्म पर महिला हितग्राहियों को एकमुश्त कितनी सहायता राशि प्रदान करेगी?

(a) 2 हजार रुपये

(b) 2.5 हजार रुपये

(c) 5 हजार रुपये

(d) 10 हजार रुपये

उत्तर—(c)

Leave a Reply

Your email address will not be published.