Rajya Sabha Elections 2022

0 Comments

राज्यसभा के लिए द्विवार्षिक चुनाव (Biennial Elections) इस बार 31 मार्च 2022 को होगा. चुनाव आयोग के अनुसार इस बार राज्यसभा की 13 सीटों के लिए चुनाव होना है. इन 13 सीटों में से पांच राज्यसभा सांसद पंजाब (Punjab) से, तीन केरल (Kerala) से, दो असम (Assam) से होंगे. इसके अतिरिक्त हिमाचल, त्रिपुरा तथा नगालैंड से एक-एक सांसद का चुनाव होगा.

आपको बता दें कि 2 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच ये सभी 13 सांसद अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं. निर्वाचन आयोग ने उन सभी सांसदों का नाम भी जारी किया है जिनका कार्यकाल पूरा हो गया है. असम से रानी नाराहा और रिपुण बोरा, हिमाचल प्रदेश से आनंद शर्मा, केरल से ए के एंटनी, एमवी श्रेयम्स कुमार और सोमा प्रसाद, नगालैंड से केजी केन्ये, त्रिपुरा से झरना दास और पंजाब से सुखदेव सिंह, प्रताप सिंह बाजवा, श्वेत मलिक, नरेश गुजराल एवं शमशेर सिंह दुलो शामिल हैं.

राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया

राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव से अलग है क्योंकि उसके सदस्य का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है. आम आदमी लोकसभा चुनाव में वोट करते हैं लेकिन राज्यसभा चुनाव हेतु आम आदमी वोट नहीं कर सकते है. इसके लिए जनता द्वारा चुने गए जन प्रतिनिधि अर्थात विधायक ही इस चुनाव में हिस्सा लेते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.