भारत, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान ने मोटर वाहन समझौता लागू करने के बारे में चर्चा की

0 Comments

भारत, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान ने यात्री एवं माल वाहक प्रोटोकॉल पर चर्चा की तथा कारोबार को सुगम बनाने एवं लोगों से लोगों के बीच सम्पर्क को बढ़ावा देने हेतु मोटर वाहन समझौता (एमवीए) को शीघ्रता से लागू करने की आवश्यकता पर सहमति जतायी, विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक, भारत, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान ने 7-8 मार्च को भूटान, बांग्लादेश, भारत एवं नेपाल मोटर वाहन समझौता (बीबीआईएन एमवीए) पर बैठक की. इस बैठक में भूटान ने पर्यवेक्षक के रूप में भाग लिया.

इस बैठक में भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्मिता पंत ने किया तथा बांग्लादेश शिष्टमंडल का नेतृत्व वहां के विदेश मंत्रालय में दक्षिण एशिया महानिदेशक ए टी एम रकीबुल हक, नेपाली शिष्टमंडल का नेतृत्व परिवहन एवं आधारभूत ढांचा मंत्री केशव कुमार शर्मा और भूटान के शिष्टमंडल का नेतृत्व भूटानी दूतावास के प्रथम सचिव थिनले नोयबू ने किया.

इस बैठक में कहा गया है कि बीबीआईएन एमवीए समझौता को लागू करने हेतु उच्च स्तर पर व्यक्त की गई प्रतिबद्धताओं को रेखांकित किया गया तथा इसको लेकर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) को अंतिम रूप दिया गया जिस पर हस्ताक्षर किये जायेंगे, इस बैठक में यात्री एवं माल वाहक प्रोटोकॉल पर चर्चा हुई जो भारत, बांग्लादेश, नेपाल एवं भूटान के बीच यात्री एवं माल वाहक यातायात परिवहन के नियमन के उद्देश्य से बीबीआईएन एमवीए समझौते को लागू करने के लिये जरूरी है. इस समझौते पर 15 जून 2015 को हस्ताक्षर किये गए थे.

बयान के मुताबिक, सभी देशों ने कारोबार को सुगम बनाने और लोगों से लोगों के बीच सम्पर्क को बढ़ावा देने हेतु मोटर वाहन समझौता (एमवीए) को शीघ्रता से लागू करने की जरूरत बतायी |

Leave a Reply

Your email address will not be published.