राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव (National Youth Parliament Festival) का आयोजन

0 Comments

राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2017 में अपने ‘मन की बात’ संबोधन में पीएम मोदी द्वारा साझा किए गए विचार पर आधारित है। पीएम का मानना ​​था कि युवाओं को भारत की आवाज बनना चाहिए।

NYPF का पहला संस्करण 2019 में आयोजित किया गया था। 56 फाइनलिस्ट और भारत के प्रत्येक जिले का प्रतिनिधित्व करने वाले 700 प्रतिनिधियों ने राष्ट्रीय युवा संसद में भाग लिया। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार दिए।

NYPF का दूसरा संस्करण 23 दिसंबर, 2020 से 12 जनवरी, 2021 तक आयोजित किया गया था। 

NYPF का तीसरा संस्करण NYPF का तीसरा संस्करण वर्चुअल मोड के माध्यम से 14 फरवरी 2022 को जिला स्तर पर शुरू किया गया था। देश भर के लगभग 2 लाख 44 हजार युवाओं ने जिला युवा संसदों (District Youth Parliaments – DYPs) में भाग लिया और उसके बाद राज्य युवा संसदों  में भाग लिया। शीर्ष तीन राष्ट्रीय विजेताओं को लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष बोलने का अवसर मिलेगा

NYPF के उद्देश्य

जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर युवा संसदों में विचार-विमर्श के माध्यम से विभिन्न मुद्दों पर 15-29 वर्ष की आयु के युवाओं की आवाज सुनना।युवाओं को सार्वजनिक मुद्दों से जुड़ने और अपनी राय बनाने के लिए प्रोत्साहित करना।युवाओं की निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाना।युवाओं में दूसरों के दृष्टिकोण के प्रति सहिष्णुता का विकास करना।न्यू इंडिया के विजन पर युवाओं की राय का दस्तावेजीकरण करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published.