टिकटॉक, सैमसंग, नेटफ्लिक्स समेत अन्य कंपनियों ने रूस से बंद किया कारोबार

0 Comments

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका समेत पश्चिमी देशों से रूसी तेल आयात में कटौती का निवेदन किया था. यूक्रेन पर हमले के विरोध में रूस के विरुद्ध आर्थिक प्रतिबंध बढ़ते जा रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने रूस से कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस और कोयला का आयात बैन करने का निर्णय किया है. ब्रिटेन ने इस साल के अंत तक चरणबद्ध तरीके से रूस से तेल एवं तेल उत्पादों का आयात खत्म करने की घोषणा की है.

टिकटॉक, नेटफ्लिक्स, सैमसंग और क्रेडिट कार्ड ऑपरेटर उन व्यवसायों की लंबी सूची में शामिल हो गए हैं जो रूस के साथ संबंध तोड़ रहे हैं या देश में उनके संचालन की समीक्षा कर रहे हैं क्योंकि प्रतिष्ठिता एवं वित्तीय से जुड़े जोखिम बढ़ते जा रहे हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका समेत पश्चिमी देशों से रूसी तेल आयात में कटौती का निवेदन किया था.

इन कंपनियों ने अपनी सेवाएं रोक दी

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है. रूस में अब तक एपल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, वॉल्वो, मर्सिडीज समेत कई नामी कंपनियों ने अपनी सेवाएं रोक दी हैं. अब सेवाएं बैन करने वाली इस लिस्ट में मैक्डोनाल्ड पेप्सी, कोक और स्टारबक्स जैसे बड़े नाम भी जुड़ गए हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार, मैक्डोनल्ड ने रूस में अपने 850 रेस्तरां बंद करने की घोषणा की है. आपको बता दें कि पेप्सी, कोक और स्टारबक्स ने भी कड़े कदम उठाते हुए वहां से अपनी सभी सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला लिया है|

Leave a Reply

Your email address will not be published.