भारत को 2021 में प्रेषण में $87 बिलियन प्राप्त हुए: विश्व बैंक

0 Comments

विश्व बैंक ने बुधवार को अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि भारत को 2021 में प्रेषण में 87 बिलियन डॉलर मिले, और संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे बड़ा स्रोत था, जिसका 20 प्रतिशत से अधिक हिस्सा था।

“भारत में प्रवाह (प्रेषण का दुनिया का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता) $ 87 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, 4.6 प्रतिशत का लाभ – दूसरी तिमाही के दौरान COVID-19 कैसेलोएड और मौतों की गंभीरता के साथ (वैश्विक औसत से ऊपर) एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है देश में परोपकारी प्रवाह (ऑक्सीजन टैंक की खरीद सहित) को आकर्षित करने में भूमिका, “विश्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के बाद चीन, मैक्सिको, फिलीपींस और मिस्र हैं। भारत में, प्रेषण 2022 में तीन प्रतिशत बढ़कर 89.6 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है, जो कुल प्रवासी स्टॉक में गिरावट को दर्शाता है, क्योंकि अरब देशों से लौटने वालों का एक बड़ा हिस्सा वापसी का इंतजार कर रहा है, यह कहा।

बैंक ने कहा कि निम्न और मध्यम आय वाले देशों को प्रेषण 7.3 प्रतिशत बढ़कर 2021 में 589 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

विकास की यह वापसी पहले के अनुमानों की तुलना में अधिक मजबूत है और 2020 में प्रवाह के लचीलेपन का अनुसरण करती है, जब विश्व बैंक के प्रवासन और विकास संक्षिप्त के अनुमानों के अनुसार, COVID-19 के कारण गंभीर वैश्विक मंदी के बावजूद प्रेषण में केवल 1.7 प्रतिशत की गिरावट आई है।

प्रश्नोत्तर

प्रश्न- भारत को 2021 में प्रेषण में कितने बिलियन प्राप्त हुए है ?

(a) 87 बिलियन डॉलर

(b) 88 बिलियन डॉलर

(c) 89 बिलियन डॉलर

(d) 90 बिलियन डॉलर

उत्तर-(a)

Leave a Reply

Your email address will not be published.