पीएम नरेंद्र मोदी ने की ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ की शुरुआत, जानें इस योजना से जुड़ी हर बात

0 Comments

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 जून, 2020 को शनिवार को गरीब कल्याण रोजगार अभियान का शुभारम्भ किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस योजना की शुरुआत की। कोरोना संकट की वजह से अपने शहरों को लौटे श्रमिकों को इस स्कीम से फायदा होगा। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार 50 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस स्कीम के तहत छह राज्यों के 116 जिलों में लोगों को रोजगार मिलेगा। इस योजना के तहत लोगों को 25 तरह के काम मिलेंगे। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में देश के ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी हिस्सा लिया।

यह अभियान बिहार के खगड़िया जिले के ग्राम-तेलिहार, ब्लॉक बेलदौर से लांच किया जाएगा। यह अभियान 6 राज्यों (बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा) के 116 जिलों में 125 दिन मिशन मोड में चलाया जाएगा।

प्रश्न- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के गांवों में आजीविका के अवसरों को बढ़ाने के लिए ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ की शुरूआत करेंगे। इस अभियान में कितने राज्यों को चुना गया है?
(a) 06
(b) 08
(c) 10
(d) 12
उत्तर-(a)

Leave a Reply

Your email address will not be published.