इसरो के जी नारायणन होंगे PSU NSIL के प्रमुख

0 Comments

वयोवृद्ध अंतरिक्ष वैज्ञानिक जी नारायणन को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की नवगठित वाणिज्यिक इकाई न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) का अध्यक्ष नामित किया गया है. 

वह पहले तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र (LPSC) में उप निदेशक (सिस्टम विश्वसनीयता और गुणवत्ता आश्वासन) के रूप में काम कर रहे थे, इसरो की एक तिरुवनंतपुरम स्थित इकाई जो लॉन्च वाहनों के लिए तरल प्रणोदन चरणों को डिजाइन, विकसित करती है.

नारायणन, जो केरल के पलक्कड़ के निवासी हैं, ने इससे पहले पेरिस में भारतीय दूतावास में पहले सचिव (अंतरिक्ष) के रूप में काम किया था. कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, तिरुवनंतपुरम के एक पूर्व छात्र, नारायणन 1983 में इसरो में शामिल हुए थे.

NSIL की स्थापना मार्च 2019 में भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम की बढ़ती हुई माँगों को पूरा करने के लिए की गई थी और उभरते हुए वैश्विक अंतरिक्ष बाजार का व्यावसायिक उपयोग किया गया था. 

यह निजी क्षेत्र के सहयोग से छोटे उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) या मिनी-पीएसएलवी का निर्माण करेगा और उद्योग के माध्यम से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (पीएसएलवी) और अन्य अंतरिक्ष-आधारित उत्पादों के उत्पादन में मदद करेगा.

इसरो के निदेशक: के. सिवन, मुख्यालय: बेंगलुरु, स्थापना: 1969.

Leave a Reply

Your email address will not be published.