पेटीएम ने छोटे कारोबारियों और मर्चेंट पार्टनर्स के लिए लॉन्च किया एंड्रॉइड पीओएस डिवाइस

0 Comments

पेटीएम ने छोटे एवं मध्यम कारोबारियों (SMEs) और अपने मर्चेंट पार्टनर्स के लिए एंड्रॉइड पीओएस डिवाइस लॉन्च किया है। 

ये एंड्रॉइड आधारित डिवाइस कारोबारियों को ग्राहकों से विभिन्न तरीकों जैसे डेबिट और क्रेडिट कार्ड, पेटीएम वॉलेट, यूपीआई-आधारित ऐप और नकदी से भुगतान लेने में सक्षम बनाएगा। 

यह उपकरण व्यापारियों को ‘पेटीएम फॉर बिजनेस’ ऐप के माध्यम से जीएसटी के अनुस्सर बिल देने, लेनदेन और सेटलमेंट का प्रबंधन करने की सुविधा प्रदान करेगा। 

इस सेवा से छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमई) और मर्चेंट पार्टनर्स के कारोबार में डिजिटल भुगतान के महत्व को बढ़ाएगा साथ ही डिजिटल अर्थव्यवस्था का लाभ मिलेगा।

Android POS डिवाइस की मुख्य विशेषताएं हैं:इस डिवाइस में एक स्कैनर और इन-बिल्ट प्रिंटर लगा होगा और साथ ही बिल भी जेनरेट करेगा।

यह डिवाइस एक यूनिवर्सल कोड से लैस है जो कांटेक्ट और कांटेक्ट-लेस सभी भुगतान के काम करेगा।

इसके अलावा ये डिवाइस बिलिंग सॉफ़्टवेयर से भी लैस है, जो विभिन्न उद्योग क्षेत्र खानपान से लेकर पार्किंग के लिए उनके हिसाब से काम करता हैं।

POS डिवाइस के फायदे:इस नई सेवा में कर्मचारी वेतन और ग्राहक रिफंड की सुविधा शामिल हैं। इसके अलावा ये डिवाइस स्टार्ट-अप्स को बढ़ाने और डेवलपर्स को पेमेंट गेटवे के एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफ़ेस की मदद से अपनी सेवाओं को आसानी से एकीकृत करने जैसे अन्य लाभ भी प्रदान करेगा।

डिवाइस लॉन्च करने से क्या होगा प्रभाव:पेटीएम द्वारा लॉन्च किए गए इस डिवाइस से कारोबार में डिजिटल भुगतान तरीके को एक नया आयाम मिलेगा और ये अर्थव्यवस्था कैशलेस की ओर एक कदम ओर आगे बढ़ाएगा।

साथ ही इस नए डिवाइस के साथ स्वचालित विक्रेता भुगतान की सुविधा मिलेगी, जिसे पीओएस डिवाइस के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.