मुंबई में आरंभ हुआ 16 वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

0 Comments

मुंबई के वर्ली में स्थित नेहरू सेंटर ऑडिटोरियम में डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिक्शन और एनिमेशन फिल्मों के 16 वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह -2020 का उद्घाटन किया गया। 

यह दक्षिण एशिया में गैर-फीचर फिल्मों का सबसे पुराना और सबसे बड़ा फिल्म महोत्सव, जिसकी शुरुआत 1990 में हुई थी, इसे भारत सरकार के फिल्म्स डिवीजन, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है।

इस फिल्म महोत्सव में निदेशालय को 874 एंट्री प्राप्त हुई हैं, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्‍पर्धा के लिए 24 देशों की 144 एंट्रियां और राष्ट्रीय प्रतिस्‍पर्धा के लिए 730 एंट्रियां शामिल हैं। 

विभिन्न प्रतिस्‍पर्धा श्रेणियों की फिल्मों के अलावा इसमें भारत और विदेशों में बनी सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिक्शन और एनिमेशन फिल्मों को विशेष तौर पर दिखाया जाएगा, जिसमें जूरी रेट्रोस्पेक्टिव और ऑस्कर फिल्में शामिल हैं।

विशेष पैकेज जैसे यूरोपीय संघ की फ़िल्में, आयरिश फ़िल्में, उत्तर-पूर्व भारत की फ़िल्में, छात्र फ़िल्म द्वारा बनाई गई फिल्मे, आर्ट सैंक्चुअरी फ़िल्में, और सत्यजीत रे और पीएसबीटी का पूर्वव्यापी आयोजन किया जा रहा है। 

रूस, फिनलैंड और बाल्कन के एनिमेशन फिल्मे भी दिखाई जाएंगी। होमेज सेक्शन फिल्मों की भी स्क्रीनिंग होगी। राम मोहन, वी जी सामंत, भीमसैन खुराना और मंजिरा दत्ता जैसे दिग्गजों पर एक विशेष प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.