पद्म पुरस्कार 2020 की घोषणा : पूरी लिस्ट की PDF देखें

0 Comments

Padma Awards 2020 : पद्म पुरस्कार – देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में शामिल तीन श्रेणियों में, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री सम्मान के पुरस्कार वितरित किये गये.

ये पुरस्कार विभिन्न विषयों / गतिविधियों के क्षेत्रों, अर्थात; कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि में दिए जाते हैं. 

पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है; ‘पद्म भूषण’ उच्च श्रेणी की विशिष्ट सेवा के लिए और पद्म श्री पुरस्कार किसी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है. पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है.

इस वर्ष राष्ट्रपति ने 141 पद्म पुरस्कार प्रदान करने को मंजूरी दी है, जिनमें 4 दोहरे केस (duo cases) शामिल हैं (किसी दोहरे केस में, पुरस्कार को एक ही माना जाता है) जो इस प्रकार हैं. इस सूची में 7 पद्म विभूषण, 16 पद्म भूषण और 118 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं. 

पुरस्कार पाने वालों में से 33 महिलाएं हैं और 18 व्यक्तियों को विदेशियों /NRI/PIO/OCI श्रेणी में और 12 व्यक्तियों को मरणोपरांत पुरस्कार दिए गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.